14.9.06

पूर्वी दिल्ली में हिन्दी माध्यम विद्यालय

आगामी अक्तूबर में मैं 3 सप्ताह के लिए भारत आ रहा हूं। इस यात्रा का एक मुख्य उद्देश्य है अपने पौने चार साल के बेटे विष्णु को किसी अच्छे हिन्दी माध्यम के विद्यालय में दाखिला दिलवाना। मेरी इच्छा यह है कि वो छ: महीने यानि अक्तूबर व मार्च के बीच में नर्सरी की पढ़ाई पूरी कर ले ताकि उसका एक वर्ष खराब न हो।

इस के लिए मुझे पूर्वी दिल्ली में एक अच्छे हिन्दी माध्यम विद्यालय की खोज है। अपने दिल्ली के रिश्तेदारों व मित्रों से कुछ खास जानकारी नहीं मिल पा रही है। आप में से किसी मित्र को इस बारे में कुछ जानकारी हो तो कृपया बताएं। मैं यह स्वीकार करने को तैयार नहीं हो पा रहा हूं कि अब हिन्दी माध्यम में पढ़ाई करवाने के लिए मुझे अपने बेटे को दिल्ली के किसी दूसरे कोने में भेजना पड़ेगा।

क्या आप मदद कर सकते हैं?

3 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

भाई मेरे दोस्त माफ करना - मैं क्या सुझाऊ दूं मैं खुद अपने देश से दूर हूं? लेकिन मेरा कहना है आप अपने बेटे को हिनदी मे अदब ज़रूर सिखाएं मगर उसकी खुशहाल ज़िनदगी के लिऐ उसे किसी अच्छे स्कूल मे दाखिला करवाएं - आप हिन्दी और अंग्रेज़ी ना देखे बल्कि बच्चे का भविषये देखें - बच्चे को कुछ ऐसा बनाऐं के वोह एक अच्छा इनसान बने - धार्मिक हरगिज़ ना बनाएं। आपका बच्चा नेक इनसान बने कुछ ऐसा करें।

अनुनाद सिंह ने कहा…

वाह भाई मुकेश!

मेरा मानना है कि अच्छी हिन्दी माध्यम में भी बहुत अच्छी शिक्षा मिल रही है और मिल सकती है। भारत में महौल ही कुछ ऐसा बना दिया गया है कि हर कोई अंगरेजी की अंधी दौढ़ में शामिल हो जाना चाहता है।

आप जैसे साहसी और स्वतन्त्र विचारों वाले लोगों से बहुत कुछ अशा की जा सकती है।

Basera ने कहा…

मुकेश भाई, मेरे हिसाब से आप अपने बच्चे को किसी हिन्दी स्कूल में दाखिला दिलवाएं और साथ में खुद उसकी शिक्षा का ध्यान रखें। स्कूल घटिया हो सकते हैं, किताबें नहीं। आप खुद भी उसे सिखाएंगे तो खुद भी बहुत कुछ सीखेंगे।